Computer Ko Format Kaise Kare ?

 Computer Ko  Format Kaise Kare ? – जानिए कंप्यूटर या लैपटॉप की रिसैटिंग या फॉर्मेट आसान तरीके से कैसे करें?

Computer Ko format kaise kare

दोस्तों जैसा कि आपको पता ही होगा कि कंप्यूटर और लैपटॉप हमारे रोजमर्रा जिंदगी के एक महत्वपूर्ण पार्ट बन चुके हैं। और इन्हीं के बिना हमारे रोजमर्रा की जिंदगी एक काम मुश्किल हो जाते हैं अनेक बार जब हम कंप्यूटर लैपटॉप का अत्यधिक समय तक इस्तेमाल करते हैं तो उसकी Ram या rom कम होने के कारण वह हैंग होने की स्थिति में आ जाता है। और हमें इसी निरंतरता के साथ में कार्य में बाधा होने लगती है यदि कंप्यूटर लैपटॉप की रैम या रोम कम है तो इसे हैंग होने से बचाने के लिए आपको समय-समय पर इसे रिसेट करना होगा।


एक बार जब हम कंप्यूटर को रिसेट करने के बावजूद भी तो अपना पूरा डाटा लॉस कर देती है क्योंकि हमें कंप्यूटर या लैपटॉप को रिसेट करने के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है इसीलिए यदि आप कंप्यूटर को रिसेट करने का तरीका नहीं आता है तो आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए बिल्कुल आसान तरीका और सरल भाषा में कंप्यूटर को रिसेट करने का तरीका बताने जा रहे हैं और आप यह भी जानना चाहते हैं कि लैपटॉप और कंप्यूटर को रिसेट कैसे करें तो आप हमारे साथ शुरू से लेकर अंत तक बने रहिए।


Computer ya Laptop Ko Reset Or Reset Kaise Kare

Computer Reset ya format Kaise Kare / Laptop Ko Reset Kaise Kare In Hindi


दोस्तों कंप्यूटर तथा लैपटॉप एक दूसरे के पर्याय होते हैं इन दोनों में ज्यादा अंतर नहीं होता है केवल अंतर इतना होता है कि हम लैपटॉप को कहीं भी किसी स्थान पर अपने साथ लेकर जा सकते हैं क्योंकि इसकी बैटरी द्वारा कार्य करता है और कंप्यूटर के लिए इलेक्ट्रॉनिक कनेक्शन की जरूरत होती है। जोकि आपको किसी भी स्थान पर मौजूद नहीं मिलती है। यदि आप कंप्यूटर या लैपटॉप को रिसेट करने के तरीके के बारे में जानना चाहते हैं तो आपके सिस्टम में विंडोज 10 इंस्टॉल होना चाहिए क्योंकि यह जानकारी हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप देने वाली है कंप्यूटर रिसेट विंडोज टेन के लिए :


 ♦ Tap on setting

दोस्तों लैपटॉप को रिसेट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप के "स्टार्ट आईकॉन" वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद में आपको "सेटिंग" वाले ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है।


♦ Update and security

सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद में आपको अपडेट एंड सिक्योरिटी का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।


♦ Click on recovery

अपडेट एंड सिक्योरिटी वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपको बहुत सारे ऑप्शन से दिखाई दे रहे होंगे जैसे कि बैकअप, रिकवरी, एक्टिवेशन आदि इनमें से आपको रिकवरी वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।


♦ Reset This PC

 दोस्तों जैसे ही आप उस "रिकवरी" वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद उस पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने "रिसेट दिस पीसी" का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा इसमें आपको पीसी को रिसेट करने के लिए "गेट स्टार्टेड" वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है।


♦ Select 2 options

"गेट स्टार्टेड" वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया बॉक्सर ओपन हुआ होगा उस वक्त पर आपको क्लिक करके आपको दो अलग-अलग ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे।

1 .Keep My Files

2. Remove Everything


दोस्तों अगर आप केवल सॉफ्टवेयर और सेटिंग को रिसेट करना चाहते हैं तो आप "कीप माई फाइल्स" वाले ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं लेकिन अगर आप अपना डाटा भी हटाना चाहते हैं तो "रिमूव एवरीथिंग" वाले ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।


♦ Select One option

इन सभी ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने फिर से एक न्यू बॉक्स ओपन हो जाएगा जिसमें डिवाइसेज को भी क्लीन करने के लिए आपके सामने दो ऑप्शन जाएंगे।

Just Remove My Files

Remove Files And Clean The Drive


दोस्तों यदि आप यहां पर केवल फाइल्स को हटाना चाहते हैं तो "जस्ट रिमूव ऑल फाइल्स" वाले ऑप्शन पर क्लिक कर सकते यदि आप पूरी ड्राइवर को क्लीन करना चाहते हैं फिर "फाइल्स एंड क्लीन द ड्राइव" वाले ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।


♦ Click on next button

उसके बाद मैं आपको पीसी पर नेक्स्ट वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है।


♦ Click on reset option

"नेक्स्ट" वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपको "रिसेट" का ऑप्शन भी दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करने के लिए कंप्यूटर को रिसेट कर सकते हैं जिस सेट करने के पश्चात लैपटॉप या कंप्यूटर "रीस्टार्ट" कर फिर से ओपन हो जाएगा।


Computer reset shortcut key

Keyboard की हेल्प से आप कंप्यूटर को रिसेट करने के तरीके और लैपटॉप सेट keyboard सेटिंग को प्रदर्शित करते हैं।

Alt+F4

Ctrl+Alt+Delete


लैपटॉप को रिसेट करने के लाभ


दोस्तों अगर आप लैपटॉप या कंप्यूटर को रिसेट करने के कुछ लाभ भी होते हैं उनके बारे में हम आपको यहां पर नीचे स्टेप बाय स्टेप जानकारी देने वाले हैं।


दोस्तों लैपटॉप को रिसेट करने का सबसे मेन कारण यह है कि आप लगातार लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो उस में वायरस आ जाते हैं और आपका लैपटॉप हैंग होने की कगार पर आ जाता है इसीलिए आपको समय-समय पर अपने लैपटॉप को रिसेट करते रहना चाहिए।

दोस्तों अगर आप की सिस्टर में ज्यादा रैम और रोम नहीं है या आप उसमें अधिक फाइल स्टोर करते हैं तो आपका लैपटॉप स्लो स्पीड में चलने लगता है इसलिए लेफ्ट को रिसेट करके आप लैपटॉप की स्पीड फास्ट कर सकते हैं।

लैपटॉप में ऐसी अनेक फाइल होती है जो ऑटोमेटिक स्टोर हो जाती हैं और यह फाइल लैपटॉप की मेमोरी को कर देती है लैपटॉप रिसेट करके आप इन फाइल्स को रिमूव कर लैपटॉप की मेमोरी को बचा सकते हैं।


लैपटॉप रिसेट करने से हानि


दोस्तों जिस तरह आप लैपटॉप या कंप्यूटर को रिसेट करने से आपको लाभ प्राप्त होता है वैसे ही इससे हमें कुछ नुकसान भी होते है इनके बारे में हम आपको नीचे बता  रहे हैं।


दोस्तों लैपटॉप को रिसेट करने का सबसे पहला नुकसान तो यह होता है कि आपके द्वारा सिस्टम में जितने भी एप्स इंस्टॉल किए होते हैं वह सब डिलीट हो जाते हैं और अगर आपने बैकअप नहीं किया है तो फिर से आपको लैपटॉप रिसेट करने के पश्चात एप्स को डाउनलोड करना होगा।


लैपटॉप रिसेट करने का एक और नाम या हानि यह होती है कि अगर आपने पहले से ब्रेकअप नहीं यह तो आपके लैपटॉप का सारा इंपोर्टेंट डाटा जैसे फोटोस, फाइल आदि सारी चीजें डिलीट हो जाती है इसलिए आपको पहले से ही बैकअप बना लेना बहुत ही आवश्यक है।


Conclusion :


दोस्तों कंप्यूटर या लैपटॉप एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज है किसी भी चीज की लंबी आयु के लिए उसमें समय-समय पर क्लीनिंग और अपडेटिंग करना बहुत ही आवश्यक होता है जो कि कंप्यूटर से अवांछनीय डाटा कैसे को डिलीट कर देता है। दोस्तों कंप्यूटर लैपटॉप को रिसेट फॉर्मेट कैसे करें यह तरीका पसंद आया हो तो इस पोस्ट को लाइक करें अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।

Post a Comment

नया पेज पुराने