QR Code Kya Hai ? – QR Code अपने मोबाइल से कैसे बनाएं ?

QR Code Kya Hai ?  –  QR Code अपने मोबाइल से कैसे बनाएं ?

क्यू आर कोड अपने मोबाइल से कैसे बनाएं

दोस्तों आप सभी ने क्यू आर नाम के बारे में तो सुना ही होगा और इसके अलावा आपने इसको आंखों से देखा भी होगा लेकिन क्या आपको यह मालूम है कि "क्यूआर कोड क्या होता है?, क्यूआर कोड कैसे बनाते हैं? और यह किस तरीके से काम करता है?"

दोस्तों अगर आप क्यूआर कोड के बारे में नहीं जानते हैं तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज की इस  पोस्ट के माध्यम से हम आपको क्यूआर कोड के बारे में पूरी जानकारी देने वाली है कि क्यूआर कोड क्या होता है यह किस तरीके से काम करता है कि QR-Code कैसे बनाते हैं क्यूआर कोड से संबंधित इन सवालों के सटीक जवाब हम आज इस पोस्ट में आपको देने वाले हैं।

और दोस्तों इसके अलावा अपने अनेक स्थानों पर देखा भी होगा कि एक छोटे से पेज पर बॉक्स में एक अलग प्रकार की काले रंग की पट्टी बनी होती है लेकिन अगर हम अपनी आंखों से देखते हैं तो वहां पर हमें कुछ दिखाई नहीं देता है। लेकिन वास्तविकता यह है कि वहां पर बहुत सारी जानकारीयां एन कोड होती है जिसे केवल हम इस चैनल के माध्यम से ही स्कैन करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

All Redeem Code Here Claim now👇👇👇

WRG3 F16G TRKO

FWE7 TG9B VSDU

W4GP FV5K MRZC

FD2Y GVK2 R53Q

DRTY 5HQL 32FI

Free Fire Redeem Code 

इसी के चलते आज की ऑनलाइन डिजिटल इंडिया में सभी स्थानों पर क्यूआर कोड का उपयोग होने लगा है दोस्तों अगर आप किसी दुकान पर जाते हैं तो वहां पर भी आपको क्यूआर कोड को स्कैन करके ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं तो चलिए दोस्तों अब हम जाने की कोशिश करते हैं कि आखिर क्यू आर कोड होता क्या है?

क्यूआर कोड क्या होता है ?  क्यूआर कोड कैसे बनाया जाए

Encrypted  एक विशेष प्रकार से क्यूआर कोड होता है।

जिसमें हम अपने नंबर टेक्स्ट, इमेजेस आदि अन्य प्रकार के सभी डाटा को एनकोड करके रख सकते हैं क्यूआर कोड की फुल फॉर्म “Quick Response Code” होती है।

दोस्तों यह बहुत ही ज्यादा फास्ट तरीके से कार्य करता है इसीलिए इसका नाम क्विक रिस्पांस को रखा गया है।

दोस्तों हम क्यू आर कोड के माध्यम से स्कैन करने पर वह हमें  तुरंत ही कोई भी जानकारी पर रीडायरेक्ट कर देता है

यह भी पढ़े: Flipkart-se-online-shopping-kaise-kare?

दोस्तों अगर वहीं देखा जाए तो यूआरएल का क्यूआर कोड भी बना होता है और उसे स्कैन करेंगे तो तुरंत ही हुए उस वेबसाइट को ओपन कर देता है जिससे साइट के adress को लिखने में जो भी टाइम लगता है वह है सारा वेस्ट होने से बच जाता है दोस्तों इस प्रकार हम क्यूआर कोड को इस्तेमाल करके हम किसी भी इंफॉर्मेशन को जल्दी से जल्दी कंप्लीट कर सकते हैं।

क्यूआर कोड के कितने प्रकार होते हैं? 

Types of QR code in hindi

👉  क्यूआर कोड के दो प्रकार होते हैं 

1. Static QR Code 

दोस्तों स्टैटिक का क्यूआर कोड का इस्तेमाल सभी सिटीजन को इंफॉर्मेशन पहुंचाने के लिए किया जाता है ज्यादातर कंपनी इस कोड को टीवी चैनल, समाचार पत्र, पोस्टर आदि के माध्यम से पब्लिश करती है।

दोस्तों अगर कोई व्यक्ति उस QR Code को किसी व्यक्ति द्वारा स्कैन किया जाता है तो उस कंपनी को तुरंत मालूम पड़ जाता है कि क्यूआर कोड स्कैन किया गया है साथ ही जिस डिवाइस के कोड को स्कैन किया जाता है उसकी ऑपरेटिंग सिस्टम की सारी इनफार्मेशन उस कंपनी के पास पहुंच जाती है।

2. Dynamic QR Code

Dynamic QR Code को आप किसी भी वक्त संपादित कर सकते हैं और यह स्टैटिक के क्यूआर कोड से एडवांस लेवल का भी होता है अगर आप चाहे तो इसमें पासवर्ड भी रख सकते हैं।

क्यूआर कोड की विशेषताएं (Advantage of QR) Code.

दोस्तों सबसे ज्यादा इंटरेस्टिंग बातें यह होती है कि आप इसके माध्यम से अपने फोन को भी स्कैन कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी भी क्यूआर कोड पढ़ने वाले की जरूरत नहीं होती है इसमें आप कम जगह में आपको ज्यादा से ज्यादा जानकारी एनकोड करके रख सकते हैं

दोस्तों आपकी क्यू आर कोड में आप किसी भी प्रकार की जानकारी को सेव करके रख सकते हैं अगर आप चाहे तो नंबर हो या टेक्स्ट या इमेज को बहुत ही ज्यादा फास्टली और इजली स्कैन कर सकते हैं।

क्यूआर कोड का इस्तेमाल कैसे करें

दोस्तों वहीं पर क्यूआर कोड के बनाने के बारे में बात की जाए तो क्यूआर कोड को सबसे पहले सन 1994 में जापान में बनाया गया था और उसी समय से ही क्यूआर कोड को लोग धीरे-धीरे इस्तेमाल करने लगे और उसी के चलते आज सभी स्थानों पर इसका उपयोग होने लगा है चाहे वह छोटे बिजनेसमैन हो या किसी बड़ी कंपनी में काम करते हैं। सभी लोग इसका इस्तेमाल करते हैं तो चलिए जानने की कोशिश करते हैं कि की क्यू आर कोड किस– किस स्थान पर उपयोग किया जाता है।

दोस्तों अगर वही देखा जाए तो आज के दौर में इसका सबसे ज्यादा उपयोग बढ़ गया है कि इसको सबसे ज्यादा ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।।

दोस्तों अगर आप चाहे तो QR-code की सहायता से आप किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को रीडायरेक्ट भी कर सकते हैं।

दोस्तों इसका उपयोग आईडेंटिटी कार्ड के रूप में भी किया जाता है और अगर आप चाहें तो आप इसमें किसी भी सामान की जानकारी और उसके प्राइस को कनेक्ट करके बेच भी सकते हैं।

दोस्तों अगर आप चाहे तो अपने मोबाइल नंबर को qr-code में भी चेंज कर सकते हैं जिससे कोई भी सीवर कोड स्कैन करता है तो उसे आपका मोबाइल नंबर मिल जाए।

दोस्तों अगर आप चाहे तो बहुत से स्थानों पर आप इसका उपयोग कर सकते हैं यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप किस प्रकार से इसका उपयोग करना चाहते हैं।

क्यूआर कोड कैसे स्कैन करें

दोस्तों यहा तक पहुंचने के बाद आपने केवल यह जाना है कि क्यू आर कोड क्या होता है और कितने प्रकार का होता है और इसका उपयोग हम कहां कर सकते हैं अब हम यह जानने की कोशिश करें कि क्यूआर कोड को स्कैन कैसे किया जाता है।

दोस्तों अगर आप इसे स्कैन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से एक ऐप डाउनलोड करना होगा जिसका नाम है Ishan QR code Manager

दोस्तों जैसे ही आप इस ऐप को डाउनलोड करते हैं और इसे ओपन करते हैं तो आपसे यह परमिशन मांगेगा और आपको सब चीजों को अलाव कर देना है नीचे की तरफ आपको एक मैन्यू दिखाई दे रहा होगा आपको  स्कैन का ऑप्शन भी नजर आ रहा होगा उस पर क्लिक करना है।

All Redeem Code Here Claim now👇👇👇

FFBD 3CRS E6HQ

FFXV 5GDN F4YB

EY7X WHF3 BRFQ

FBVA-M2N6-107M-NLYS

FFTQ V5YR XCNM

Free Fire Redeem Code

दोस्तों जैसे ही आप स्कैन वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं उसके बाद मैं आपका कैमरा ओपन हो जाता है अब आप जिसे भी क्यूआर कोड को स्कैन करना चाहते हैं उसे कैमरे के सामने लाइए और इसके स्कैन कर सकते हैं जैसे ही आप स्कैन करेंगे तो क्यूआर कोड में जो भी जानकारी होगी वह आपके मोबाइल फोन में स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी और इस तरीके से आप किसी भी क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं।

क्यूआर कोड को स्वयं कैसे बनाएं

दोस्तों अगर आप चाहते हैं कि हम भी क्यूआर कोड स्वयं बनाएं तो क्यूआर कोड बनाने का प्रोसेस बहुत ही सरल है आप भी इसको बड़ी आसानी से बना सकते हैं अगर आप क्यूआर कोड को स्वयं बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको Ishan QR-code Manager app 

को ओपन करना है उसके बाद में आपको नीचे की साइड में मैन्यू में “+” आइकॉन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है जैसी आप इस पर क्लिक करते हैं तो आपको ऊपर वहां पर टेक्स्ट, कंटेंट, इंटरनेट, वाईफाई, ईमेल सारे सिंबल दिखाई दे रहे होंगे।

दोस्तों आप इनमें से किसी भी कैटेगरी का क्यूआर कोड बनाना चाहते हैं तो उसे सिलेक्ट कर सकते हैं जैसे मान लीजिए मुझे अपनी वेबसाइट neetutech का कोड बना लिया है इंटरनेट पर क्लिक karungi उसके बाद इंटरयूआरएल बॉक्स में अपना यूआरएल डालकर के जनरेट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दूंगी।

इस तरीके से मेरा QR-code बनकर तैयार हो चुका है अब अब इसकी बार कोड को स्कैन करके देख सकते हैं जैसे ही आप इसकी और कोड को स्कैन करके देखेंगे तो आप www.bodyslen.com की वेबसाइट पर रीडायरेक्ट करने लगेगी तो इस प्रकार आप स्वयं का क्यूआर कोड बनाकर तैयार कर सकते हैं।

App Download

निष्कर्ष :

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमने आ.पको क्यू आर कोड के बारे में संपूर्ण जानकारी दिए और साथ ही आप को यही बताया है कि हम खुद का क्यूआर कोड कैसे बना सकते हैं उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी आज की ये पोस्ट पसंद आई होगी साथ ही आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि आपके दोस्त भी क्यूआर कोड के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो तो कमेंट करके पूछ सकते हैं धन्यवाद।

48 टिप्पणियाँ

  1. Please give me diomoind my uid 1804077011 please please please

    जवाब देंहटाएं
  2. 2311066849 Please send me some diamonds

    # NEELEXGamingOffical#

    जवाब देंहटाएं
  3. Bhai muja 1000 ka redeem code da na please mara no. 6002854259 ma plz

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने