Samsung Kis Desh Ki Company Hai

Samsung किस देश की कंपनी है ? और इसका मालिक कौन है ?


Samsung Kis Desh Ki Company Hai


सैमसंग किस देश की कंपनी है ?

दोस्तों अगर आप सैमसंग यूजर है तो आपके मन में कभी ना कभी यह सवाल तो जरूर आया होगा कि सैमसंग किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है और आज के समय में सैमसंग कंपनी एप्पल के बाद दूसरे नंबर पर आने वाली सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी है।

सैमसंग कंपनी ना केवल स्मार्टफोन बल्कि इस कंपनी के अंदर आपको टेबलेट, लैपटॉप, टेलीविजन, रेफ्रिजरेटर आदि कई प्रकार के चीजें देखने को मिल जाती है और आप के समय में सैमसंग कंपनी स्मार्टफोन के क्षेत्र में सफलता हासिल कर चुकी है और दुनिया के सभी देशों में आपको सैमसंग कंपनी के स्मार्टफोन देखने को मिल जाएंगे।

हमारे भारत में भी अनेकों लोग सैमसंग कंपनी के मोबाइल फोन इस्तेमाल करते हैं हालांकि कई चीनी कंपनियां हमारे भारत में बिजनेस करती हैं जिसके चलते सैमसंग चीनी स्मार्टफोन कंपनियों को कड़ी टक्कर दे रही है चाहे वह बजट स्मार्टफोन में महंगा क्यों ना हो सैमसंग बहुत ही अच्छी तरक्की कर रही है।

तो चली दूसरे सबसे पहले हम यह जानने का प्रयास करते हैं कि इस कंपनी के पीछे किसका हाथ है यानि सैमसंग कंपनी का मालिक कौन है ?

Samsung कंपनी का मालिक कौन है ?

तो दोस्तों सैमसंग कंपनी के मालिक का नाम ली ब्यूंग चुल (Lee Byung Chul) हैं।

इन्हीं को सैमसंग कंपनी का संस्थापक के रूप में सम्मान दिया जाता है और इसकी स्थापना 1938 में की थी और इनका जन्म 12 फरवरी 1910 में हुआ था उन्होंने अर्थशास्त्र में स्नातक और एमबीए की है। और अपने समय की जय सबसे सक्सेसफुल बिजनेसमैन माने जाते हैं सैमसंग आज के समय में जिस प्रोग्रेस पर है। उसमें ली ब्यूंग चुल का ही हाथ है हालांकि सैमसंग के मालिक ली ब्यूंग इस दुनिया में नहीं है। यानी 19 नवंबर 1986 को उनकी मृत्यु हो गई थी परंतु उनका बहुत बड़ा परिवार है उनके बेटे से लेकर पोते तक आज उस कंपनी को संभालने में अपना योगदान दे रहे हैं।

सैमसंग किस देश की कंपनी है ?

सैमसंग कंपनी की स्थापना ली ब्यूंग चुल के द्वारा दक्षिणी कोरिया में की गई थी और उसी स्थान पर ली ब्यूंग चुल का जन्म हुआ था। तो ऐसे में सैमसंग कंपनी एक दक्षिण कोरियाई कंपनी है। हालांकि सैमसंग आज बहुराष्ट्रीय हो चुका है अब यह कंपनी दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में अपने मुख्यालय की देखरेख में कार्यरत है सैमसंग कंपनी दक्षिण कोरिया में सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है।

दक्षिण कोरिया पूर्वी एशिया का एक छोटा सा देश है जिसकी आबादी बहुत ही कम है जो कि अपने देश के सकल घरेलू उत्पादन में 16% सैमसंग को योगदान देता है कंपनी को कोई नुकसान होता है तो इससे देश की अर्थव्यवस्था को हानि पहुंचती है। सैमसंग का इतिहास कंपनी की शुरुआत सैमसंग कंपनी सबसे पहले व्यापार शुरू किया था अब यह कंपनी और मछली को अन्य देशों में पहुंचाने का कार्य करती थी।

उसके पश्चात इस कंपनी ने 1959 से 1960 तक जीवन बीमा और कपड़ों के व्यापार के क्षेत्र में कार्यरत रहे परंतु सफलता हाथ नहीं लगी। साल 1989 टेक्नोलॉजी की दुनिया में पैर रखने के पश्चात कंपनी के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ और इस समय सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स लॉन्च किया गया था। कंपनी ने टीवी बनाई और 1960 में पहला ब्लॉक एंड व्हाइट टीवी लांच किया।

🔎 facebook-se-video-download-kaise-kare

इस समय मार्केट में की टीवी की जबरदस्त धूम मच रही थी ऐसे में उनकी टीम को काफी ज्यादा रिस्पांस दिया जा रहा था। उसके बाद सैमसंग में फ्रिज, एसी, माइक्रोवेव जैसी कई सारी इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों बनाने का कार्य शुरू किया जब मोबाइल शुरुआती 1980 को मोबाइल फोन और मेमोरी कार्ड बड़ी तेजी से इनक्रीस हो रहे थे। वर्तमान समय में ऐसी कोई भी टेक्निकल क्षेत्र नहीं मिलेगा जहां पर सैमसंग के पास कंप्यूटर से लेकर स्मार्टफोन हर तरह के क्षेत्र में एक नई पहचान बनाई है।

यह कंपनी 1970 में पहले कंप्यूटर पार्ट्स के निर्माण में लगी हुई थी। उसके पश्चात सैमसंग न्यू मोबाइल फोन और मेमोरी कार्ड का उत्पादन किया और कंपनी को उत्पादों की अच्छी गुणवत्ता की वजह से दुनिया में अच्छी खासी प्रतिक्रिया प्राप्त भी वर्तमान समय में कोई भी टेक्निक्स क्षेत्र ऐसा नहीं है जहां इस कंपनी के पास कंप्यूटर से लेकर स्मार्टफोन हर तरह के क्षेत्र में बहुत अच्छी उत्पादों की पहुंच बन गई है।

तो दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा, कि सैमसंग कंपनी का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है आज यह एक राष्ट्रीय समय कंपनी बन चुकी है। जो दुनिया की अधिकतर देशों में अपने उत्पादों की बिक्री जारी रखती है आज स्मार्टफोन निर्माता के रूप में सैमसंग की एक नई पहचान मिली है और उनका पूरा ध्यान स्मार्टफोन की दुनिया पर रहता है।

आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि दुनिया भर में इस कंपनी में 3000000 से अधिक लोग काम कर रहे हैं और आज है लगभग 2. 23 लाख करोड़ रुपए मार्केट वैल्यू के साथ दुनिया की दूसरे नंबर पर आने वाली सबसे बड़ी आईटी कंपनी बन चुकी है।

Click here to Download

Last Words

आज की इस पोस्ट में मैंने आपको बताया है, कि सैमसंग कंपनी का मालिक कौन है ? और वह किस देश की कंपनी है ? तो उम्मीद करती हूं, कि अब आपको पता चल गया होगा कि ली ब्यूंग चुल हैं। और इन्हीं के द्वारा दक्षिण कोरिया में किस कंपनी की स्थापना की गई थी इन्ही के कारण आज यह कंपनी इतनी ज्यादा पॉपुलर हो चुकी है कि यह पूरे विश्व में प्रसिद्ध है।

8 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने